बिना कार्ड के भी निकाल सकते हैं एटीएम से पैसे

March 6, 2017, 1:55 AM
Share

जैसे-जैसे बैंक अकाउंट होल्डर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे यूजर्स के बीच एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है। एटीएम कार्ड बैंक में आपके खुद के जमा किए पैसों को कभी भी निकालने की आजादी देता है लेकिन एटीएम मशीन से पैसा निकालने के लिए जाते वक्त अगर आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल आए हों, तो आप यकीकन अफसोस जताते हुए वापस चले जाएंगे। लेकिन अब आपको निराश होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? लेकिन जनाब ये संभव हो चुका है। बिना एटीएम और डेबिट कार्ड के पैसा निकाला जा सकता है।

पैसा निकालने के लिए पूरी करनी होगी ये प्रोसेस

1. इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको इस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल करने का विकल्प भी मिला हुआ है।

2. एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद यूजर को 4 अंकों का एक एमपिन (मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर) मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।

3. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस चैनल का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

ऐसे निकाल सकेंगे पैसा

1. रजिस्ट्रेशन और एमपिन मिलने के बाद पैसा निकालने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड की गई मोबाइल एप्लीकेशन खोलें।

2. उसके बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे क्लिक करने से पहले जितना पैसा निकालना चाहते हैं वो डालें।

3. सबमिट करते ही बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा।

4. अब आप एटीएम मशीन स्क्रिन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। ये ऑप्शन केवल उन्हीं बैंको की एटीएम मशीनों पर दिखाई देगा जो ये सुविधा देते हैं।

5. इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें।

6. इन चारों के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी पैसा भेज सकेंगे।

एटीएम जैसी ही सुविधाएं

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा।

5000 रुपए है लिमिट

अब आपके दिमाग में बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकालने की लिमिट के बारे में भी सवाल उठ रहे होंगे। हम आपको इसका जवाब भी दे देते हैं। दरअसल, एमपिन की मदद से आप 5000 रुपए प्रति दिन की लिमिट तक पैसा निकाल सकेंगे। आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर में यह लिमिट बढ़कर 30000 रुपए प्रति दिन हो जाएगी। एसएमएस के संबंध में यह लिमिट 4000 रुपए प्रति दिन है। हालांकि, सभी बिल पेमेंट को लेकर लिमिट हर दिन 20000 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन है।

वर्तमान में यह सुविधा हिंदुजा ग्रुप का इंडुसिंड बैंक दे रहा है। अभी सारे बैंकों ने ये सुविधा नहीं शुरू की है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

Share

This entry was posted in General Info, Useful Information, SCI - Technology, Useful Information